Saturday 17 January 2015

ये हैं भारत के 10 सबसे ज्यादा पैसा वाले राज्य, जानें 5 साल में देश को कितना दिया


1   देश की कमाई में एक मोटा हिस्सा राज्यों से आता है। राज्य ये कमाई टैक्स लगाकर करते हैं। पिछले पांच सालों में राज्यों ने देश का खजाना भरने में सबसे बड़ा योगदान दिया है। इस मामले में सबसे अधिक धन महाराष्ट्र ने दिया है। कमाई के मामले में जहां महाराष्ट्र देश का सबसे रईस राज्य है वहीं, टैक्स रेवेन्यू के मामले में सबसे अधिक टैक्स यहीं से आता है।

{ महाराष्ट्र ने दिया सबसे अधिक टैक्स रेवेन्यू }

महाराष्ट्र- यह भारत का सबसे रईस राज्य हैं और दूसरा सबसे बड़ा शहरी राज्य। यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा जनसंख्या और क्षेत्रफल के लिहाज से तीसरा सबसे बड़ा राज्य है। देश के कुल रेवेन्यू का 40 फीसदी महाराष्ट्र से आता है। एक ताजा रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र टैक्स रेवेन्यू के मामले में इस लिस्ट में टॉप पर है। पिछले पांच सालों में महाराष्ट्र ने भारत के खजाने में 76 बिलियन डॉलर यानी करीब 4 लाख 75 हजार 800 रुपए का टैक्स रेवेन्यू हासिल किया है।
2 आंध्र प्रदेश
रैंक- 2
टैक्स रेवेन्यू
टैक्स रेवेन्यू के मामले में दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश है। आंध्र ने पिछले पांच सालों में देश के खजाने में 54 बिलियन डॉलर यानी करीब 3,37,500 करोड़ रुपए का टैक्स रेवेन्यू हासिल किया है।

{ 3 यूपी }

रैंक- 3

टैक्स रेवेन्यू

टैक्स रेवेन्यू के मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर है। यूपी ने राजनीतिक उठापटक के बावजूद पिछले पांच सालों में 50 बिलियन डॉलर यानी करीब 3 लाख 12 हजार 500 रुपए का टैक्स रेवेन्यू हासिल किया है।

{ 4  तमिलनाडु  }

रैंक- 4

टैक्स रेवेन्यू

टैक्स रेवेन्यू के मामले में चौथा नंबर पर तमिलनाडु है। पिछले पांच साल में तमिलनाडु में देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में 46 बिलियन डॉलर यानी करीब 2 लाख 87 हजार 500 रुपए का टैक्स रेवेन्यू हासिल किया है।

{ 5  कर्नाटक }

रैंक- 5

टैक्स रेवेन्यू

टैक्स रेवेन्यू के मामले में पांचवा स्थान कर्नाटक का है। पिछले पांच साल में कर्नाटक ने देश के खजाने में 42 बिलियन डॉलर यानी Rs 2 लाख 62 हजार 500 रुपए का टैक्स रेवेन्यू हासिल किया है।

{ 6 गुजरात }

रैंक -6

टैक्स रेवेन्यू

मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री रहते अच्छी विकास दर हासिल की। टैक्स रेवेन्यू के मामले में गुजरात का भी बड़ा योगदान रहा। पिछले पांच सालों में गुजरात ने 30 बिलियन डॉलर यानी करीब 1 लाख 87 हजार 500 रुपए का टैक्स रेवेन्यू हासिल किया है।

{ 7 पश्चिम बंगाल }

रैंक- 7

टैक्स रेवेन्यू

टैक्स रेवेन्यू के मामले में पश्चिम बंगाल का भी बड़ा योगदान रहा है। पिछले पांच सालों में पश्चिम बंगाल ने 29 बिलियन

{ 8  राजस्थान  }

रैंक- 8

टैक्स रेवेन्यू

टैक्स रेवेन्यू के मामले में आठवां स्थान राजस्थान का है। पिछले पांच सालों में राजस्थान ने 25 बिलियन डॉलर 1 लाख 56 हजार 250 रुपए का टैक्स रेवेन्यू हासिल किया है।

{ 9 केरल }

रैंक- 9

टैक्स रेवेन्यू

टैक्स रेवेन्यू हासिल करने के मामले में नौंवा स्थान केरल का है। पिछले पांच सालों में केरल ने 23 बिलियन डॉलर यानी करीब 1 लाख 43 हजार 750 रुपए का टैक्स रेवेन्यू हासिल किया है।

{ 10  हरियाणा  }

रैंक- 10

टैक्स रेवेन्यू

टैक्स रेवेन्यू हासिल करने के मामले में 10वां स्थान हरियाणा का है। पिछले पांच सालों में हरियाणा ने भी केरल के बराबर 23 बिलियन डॉलर यानी करीब 1 लाख 43 हजार 750 रुपए का टैक्स रेवेन्यू हासिल किया है।

No comments:

Post a Comment