Wednesday 31 December 2014

दुनिया में और भी हैं ताजमहल

दुनिया में और भी हैं ताजमहल.
1

शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में यूपी के आगरा में ताजमहल का निर्माण करवाया. यह इमारत दुनिया के आश्चर्यों में शुमार है, जबकि इसे समय के साथ प्रेम का प्रतीक भी माना जाने लगा. दुनियाभर से लोग ताज का दीदार करने आगरा आते हैं. लेकिन इन सब के बीच दुनियाभर में ताजमहल की नकल कर कई अन्य इमारतें भी बनाई गईं. खास बात यह है कि ताज की इन नकलों का निर्माण अरब देशों से लेकर हिंदुस्तान की सरजमीं पर भी हुआ है.
2
अगर आप इसे आगरे का ताजमल समझ रहे हैं तो जरा ठहरिए और गौर से देखि‍ए. असल में यह तस्वीर ताजमहल की 'कॉपी कैट' है. यह औरंगाबाद स्थि‍त बीवी का मकबरा है. इसे 'मिनी ताज' भी कहते हैं.
3
दुबई में अरबों डॉलर की लागत से ताज अरेबिया का निर्माण करवाया जा रहा है. हालांकि यह अभी बनकर तैयार नहीं है, लेकिन संभव है कि 2016 तक इसे खोल दिया जाए. हालांकि मूल ताजमहल से इतर इसे एक वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर बनाया जा रहा है. इसे 'क्राउन ऑफ अरेबिया' का भी नाम दिया गया है.
4
कैलिफोर्निया की इस हाउसबोट को ताजमहल की शक्ल दी गई है. इसका निर्माण 70 के दशक में बिल हार्लन ने करवाया था. बताया जाता है कि बिल अपनी भारत यात्रा के दौरान ताजमल से खूब प्रभावित हुए थे, जिसके बाद उन्होंने उस समय करीब दो मिलियन डॉलर की लागत से इस ताजमहल हाउसबोट का निर्माण करवाया था
5
अटलांटिक सिटी, न्यूजर्सी की मशहूर इमारत ट्रम्प ताजमहल में भी भारत के ताजमहल की छवि दिखाई देती है. ताजमहल की तर्ज पर निर्मित यह एक कैसिनो और होटल है.
6
एक शहंशाह ने दौलत का सहारा लेकर हम गरीबों की मोहब्बत का उड़ाया है मजाक...' साहिर लुधियानवी का शेर खूब चर्चित रहा है, लेकिन बुलंदशहर के एक मजदूर ने अपनी पत्नी की याद में अपनी गरीबी से ऊपर उठकर ताजमल की नकल बनाने का प्रयास किया है. हालांकि पैसों की कमी के कारण यह अभी पूरा नहीं बन पाया है, लेकिन दुनिया में एक और ताजमहल के रूप में इसकी गिनती जरूर होने लगी है.
7
मलेशिया के इपोह में स्थानीय रेलवे स्टेशन को वहां के लोग ताजमल ऑफ इपोह पुकारते हैं. इसके पीछे उनका तर्क यह है कि यह भारत के ताजमहल की तरह उजले पत्थर से बना है और इसका मुख्य गुंबद ताजमल की तर्ज पर बनाया गया है.
8
विदेशी समाचार पत्र 'द गार्जियन' की खबर के मुताबिक, बांग्लादेश में एक फिल्म निर्माता ने ताजमहल की नकल बनवाई है. इसके पीछे उनका उद्देश्य टूरिस्टों को आकर्षित करना है. स्थानीय लोग इस इमारत को बांग्लादेश का ताजमहल पुकारते हैं.

1 comment: